चीनी Frankenstein ने Dead Body में फ़िट किया सिर. सफ़ल हुआ दुनिया का पहला Human Head Transplant

दुनिया के इतिहास में पहली बार एक मृत शरीर का Head Transplant किया गया है. चीन के विवादास्पद वैज्ञानिक Sergio Canavero ने इस अजीब ञपरेशन को अंजाम दिया है.

Sergio Canavero को Dr. Frankenstein भी कहा जाता है. Mary Shelley की किताब Frankenstein में भी एक मृत व्यक्ति की सर्जरी कर उसे जीवित किया जाता है.

Sergio ने मृत व्यक्ति के Spine, Nerves और Blood Vessels को जोड़कर सर्जरी को अंजाम दिया.

दुनिया के अन्य वैज्ञानिकों ने इस तरह के ऐक्सपेरिमेंट की निंदा की है.

2015 में Professor Sergio ने इस बात की घोषणा की थी कि वो एक लक्वाग्रस्त इंसान के सिर को एक मृत शरीर पर लगाएंगे.

Advertisement

Professor Sergio का दावा है कि उन्होंने एक कुत्ते के Spinal Column को भी जोड़ा है, हालांकि इसमें कितनी सच्चाई है ये बताना मुश्किल है.

Professor Sergio ने बताया,

बहुत समय तक प्रकृति ने हमारे ऊपर अपने नियम लगाए हैं. हम पैदा होते हैं, बड़े होते हैं, फिर बुढ़े होकर मर जाते हैं. Evolution के हिसाब से देखें, तो अब तक सैंकड़ों बिलियन मनुष्यों की मौत हो चुकी है. अब हम एक ऐसे मक़ाम पर पहुंच चुके हैं कि हम अपनी क़िस्मत खु़द लिखेंगे.

Professor Sergio ने आगे बताया कि उन्होंने एक मृत शरीर का Head Transplant कर लिया, जबकि सभी ये कह रहे थे कि ये नामुमकिन है.

Professor Sergio अगली सर्जरी Brain Dead और Organ Donor पर करेंगे. लेकिन उनके काम की हर तरफ़ कड़ी आलोचना की गई है. इसके लिए 30 वर्षीय Valery Spiridonov ने हामी भी भर दी है. Valery Werding-Hoffmann रोग से पीड़ित हैं. Valery के सिर को एक दूसरे व्यक्ति के धड़ से जोड़ा जाएगा.

Advertisement

इस सर्जरी में 36 घंटे लगेंगे और लगभग 14 मिलियन पौंड ख़र्च होंगे.

वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर Professor Sergio सफ़ल हो भी जाते हैं, तो सर्जरी के कई Side Effects होंगे और सर्जरी में मौत की संभावना तो हर पल बनी ही हुई है.

इसके अलावा किसी व्यक्ति का सिर लगभग काट देना वो भी ऐक्सपेरिमेंट के लिए भी कई वैज्ञानिकों को गलत लग रहा है.

Professor Sergio ने ये भी दावा किया कि अब से 3 साल बाद वो पहला Human Brain Transplant भी कर के दिखाएंगे. बहरहाल Head Transplant का पूरा आइडिया ही बहुत अजीब लग रहा है. देखते हैं आगे क्या होता है.

Source- The Sun

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: