ये हैं हर होटल के 9 ऐसे सीक्रेट, जो वो अपने कस्टमर से छुपा कर रखते हैं

कहीं घूमने-फिरने का प्लान बनता है, तो ऐसे में होटल की तलाश भी शुरू हो जाती है. वहीं होटल में स्टे के दौरान कई बार हमें अच्छा अनुभव प्राप्त होता है, तो कई बार हमें अपनी चॉइस पर अफ़सोस होता है. ख़ैर, अब आते हैं असली मुद्दे पर, वो बात ये है कि 9 ऐसी बाते हैं जो होटल वाले आपको कभी बताएंगे नहीं और ख़ुद आप कभी पता लगा नहीं पाएंगे.

आइए जानते हैं होटल के 9 ऐसे राज़, जो वो हमेशा अपने कस्टमर से छुपा कर रखते हैं…

1. कोई भी शख़्स आधे मूल्य पर कमरा बुक कर सकता है

होटल खाली बचे हुए रूम सस्ते में दे देते हैं. इसके साथ ही वो कभी भी कमरे का किराया सार्वजनिक नहीं करते, क्योंकि कई बार उन्हें ऐसे ग्राहक मिल जाते हैं, जो कि कमरे के लिए पूरा पैसा देने को तैयार रहते हैं. अगर आप ग़ौर करें, तो पाएंगे कि कई वेबसाइट्स पर आपको कमरों का विज्ञापन बिना होटल के नाम लिखा हुआ मिलता है. वहीं जैसे ही कमरे की बुकिंग के लिए पेमेंट कर देते हैं, तो उसके तुरंत बाद होटल का नाम सामने आ जाता है. साथ ही ग्राहक को सिर्फ़ होटल 3, 4 स्टार वाला दिखता है. ऐसे में आपको जहां रुकना है, उसी जगह का चुनाव कर पाते हैं. इसके अलावा बुकिंग के बाद रिज़र्वेशन कैंसल करना भी मुमकिन नहीं है.

एक सीक्रेट और बताऊं अगर आप कमरा शाम 6 बजे के बाद बुक करते हैं, तो ये सुबह के मुकाबले सस्ता पड़ता है.

2. बुकिंग के समय बार्गेनिंग कर सकते हैं

Source : booking

दूसरा राज़ ये है कि होटल लगभग 30 प्रतिशत तक किराया कमीशन में देते हैं. इसीलिए अगर कोई भी व्यक्ति सीधे होटल को कॉल करता है या वहां पहुचंता है, तो उसे किराये में छूट मिल सकती है. ख़ासकर तब जब उस एरिया में होटल की संख्या कम हो.

3. होटल में मुफ़्त सेवाएं

होटल में चेक इन करते वक्त फ़्री सेवाओं की जानकारी लेना न भूलें, क्योंकि किसी भी होटल में बोतलबंद पानी, प्रेस, हेयर स्टाइलिंग, फ़ोन चार्जर और बोर्ड गेम जैसी कई सेवाएं मुफ़्त दी जाती है. इतना ही नहीं, कुछ होटल्स में तो टैक्सी सेवा तक फ़्री होती है. इसके अलावा कई होटल ऐसे होते हैं जहां आप किसी कंसर्ट का टिकेट या रेस्त्रां में टेबल बुक करवा सकते हैं. यहां तक ज़रूरत पड़ने डॉक्टर को भी बुलवा सकते हैं. कहीं-कहीं सुबह का नाश्ता कामप्लीमेंट्री होता है.

4. बिना परमिशन आपको दूसरे होटल में भेज सकते हैं

Source : tripadvisor

होटल्स अकसर ग्राहकों को अधिक से अधिक बुकिंग के प्रेरित करते हैं. ऐसे में कई बार वो सीमा से अधिक बुकिंग कर लेते हैं, ताकि अगर इंसान बुकिंग कैंसल भी करता है तब भी कमरा भरा रहे. वहीं इस दौरान अगर वो आपसे किसी दूसरे होटल में शिफ़्ट होने को कहते हैं, तो आप मंहगे कमरे या फिर फ़्री घुमने की डिमांड कर सकते हैं.

5. कमरा हमेशा साफ़ नहीं होता

ऐसा संभव नहीं है कि कमरे में आपसे पहले कोई गेस्ट न ठहरा हो, इसीलिए चेक इन करते समय कमरे को अच्छी तरह जांच लें कि वो साफ़-सुथरा है या नहीं.

6. सभी कमरे एक जैसे नहीं होते

Source : shangri

कमरे की बुकिंग कराते वक़्त रिसेप्शन पर आपको बताया जाता है कि सभी कमरे एक जैसे होते हैं, लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं होता. होटल्स के जानकार जैकब टॉम्सी बताते हैं कि लगभग हर होटल में कमरे अलग तरह के होते हैं. हर रुम अपने आप में बेहद विशेष होता है, जैसे कि किसी कमरे का बाथरूम बड़ा होता है, तो किसी का खिड़की से नज़ारा अच्छा दिखता होगा. कोने वाले कमरे हमेशा बड़े होते हैं. इसलिए अगर ज़रूरत हो तो रिसेप्शन पर बैठे व्यक्ति को कुछ रूपए देकर उससे पता कर सकते हैं कि कौन सा कमरा सस्ता और बेहतर व्यू वाला है.

7. रिसेप्शन वाले आपको उसी प्रतिष्ठान का सुझाव देंगे जहां से उन्हें पैसे मिलते हैं

जब भी आप किसी होटल में रुकेंगे, तो पाएंगे कि रिसेप्शन पर मौजूद लोग आपको उसी जगह की जानकारी देंगे जहां से उनकी ज़्यादा कमाई होती है. उन्हें आपकी पसंद और नापसंद, बल्कि अपने मुनाफ़े से मतलब होता है. ऐसे में आप आस-पास के लोगों या फिर इंटरनेट की मदद ले सकते हैं.

8. शिकायत की ज़रूरत हो तो अवश्य करें

Source : tripsavvy

अगर आपको अपने कमरे में कोई भी दिक्कत होती है, तो उसे नज़रअंदाज़ न करें, बल्कि तुंरत उसकी शिकायत करें. क्योंकि होटल सर्विस ये कभी नहीं चाहेगी कि उसके ग्राहक नाराज़ होकर वहां से बाहर जाएं. इसलिए वो पहले आपका कंफ़र्ट देखेंगे और साथ ही अच्छी सेवा देने की कोशिश करेंगे.

9. कमरे के मिनी सेफ़ पर भरोसा न करें

होटल के कमरे में मौजूद मिनी सेफ़ पर भरोसा न करें और बात जब बेशकीमती सामान की हो तो बिल्कुल नहीं. अगर उन्हें होटल में रखना है तो रिसेप्शन की मदद लें. वो उसे होटल के सेफ़ में रख देगा और आपको उसकी रसीद देगा.

अबतक आप कई बार होटल्स में ठहर चुकें होंगे, लेकिन शायद ही इतनी सारी बातों की जानकारी हो. अगली बार अगर होटल बुक करने का प्लान हो, तो इन चीज़ों पर ग़ौर ज़रूर करिएगा. साथ ही ये जानकारी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी साझा कर सकते हैं, ताकि वो मुसीबत में फंसने से पहले ही सावधानी बरत सकें. 

Source : brightside

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: