काम की Tip! फलों, सब्ज़ियों से कीटनाशक का असर ख़त्म करने के लिए पानी नहीं, बेकिंग सोडा इस्तेमाल करो

शहरवासियों के लिए कितनी भी सुविधायें क्यों न हों, एक बात की कमी अकसर खलती है. ताज़ा फल और सब्ज़ियों का अभाव. शहर में रहने के कई फ़ायदों में एक ये भी है कि अब हमें कीटनाशक खाने की भी आदत पड़ गई है. यही नहीं, हमें ये भी पता चल गया है कि कौन सी सब्ज़ियों के साथ क्या सुलूक किया जाता है. उदाहरण के तौर पर, पुराने आलु को नया आलु दिखाने के लिए एसिड का इस्तेमाल किया जाता है, ये हमें शहर में आकर ही पता चला. अकसर आलु खाते हुए भी कीटनाशक की मौजूदगी का पता चलता है.

दिल्ली हाईकोर्ट में एक नेक व्यक्ति ने दुनियाभर में प्रतिबंधित 66 कीटनाशकों पर भी पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने की अपील की थी. इस अपील पर अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है.

Source- Environmental Pollution Centres

फल, सब्ज़ियों हम चुन-चुनकर ख़रीदकर लाते हैं, अच्छे से साफ़ करने के लिए उसे पानी से धोते भी हैं, पर क्या ये काफ़ी है? इन्हें उगाने के दौरान ही इनमें बहुत ज़्यादा मात्रा में कीटनाशक और दवाईयां मिलाई जाती हैं.

दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकार को ये निर्देश दिये थे कि नागरिकों को फल और सब्ज़ियों में कीटनाशक कम करने के उपाय बताए. ये अलग बात है कि अभी तक वैसा कोई पोस्टर भी नज़र नहीं आया है. एक NGO की रिपोर्ट पर ग़ौर करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने ये निर्देश दिये थे. रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय किसान यूरोपियन स्टैंडर्ड्स से लगभग 750 गुना ज़्यादा कीटनाशकों का प्रयोग करते हैं.

Source- The Hitvada

दिल्ली हाईकोर्ट ने ये भी कहा कि दिल्लीवासी हद से ज़्यादा मात्रा में कीटनाशक का भक्षण कर रहे हैं. सब्ज़ियों में Chlordane, Endrin, Heptachlor, Ethyl और Parathion जैसे Pesticide Components का इस्तेमाल किया जाता है, जिनसे किडनी की क्षति, त्वचा की बीमारियों, कैंसर आदि होने की पूरी संभावना है.

Source- Masrawy

CSE(Centre for Science and Environment) के अनुसार,

खाने में ज़्यादा मात्रा में कीटनाशक और दवाईयों से फेफ़ड़ों, Reproductive System के कैंसर का ख़तरा है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी नुकसान होता है.

सवाल जस का तस है, ख़ुद को बीमार बहुत बीमार होने से कैसे बचायें?

Journal of Agricultural and Food Chemistry में छपे एक शोध के अनुसार,

फल और सब्ज़ियों को साफ़ करने के लिए पानी से भी ज़्यादा असरदायक है बेकिंग सोडा.

Source- VTC

शोध में कुछ सेबों को 24 घंटों के लिए बेकिंग सोडा के घोल में डुबोकर रखा गया था. शोध के अनुसार सिर्फ़ 12-15 मिनट तक फल और सब्ज़ियों को बेकिंग सोडा के घोल में डुबोकर रखने से 80-90 प्रतिशत तक कीटनाशक हटाये जा सकते हैं.

सबसे ज़्यादा Nutrition फलों और सब्ज़ियों के छिलके में ही होते हैं और सबसे ज़्यादा कीटनाशक भी.

अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में ज़रूर दें, ताकि हम आगे भी ऐसी जानकारियां आपको दे सकें.

Source- India Times

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: