फ़ेमस ट्रैवल डेस्टिनेशन्स पर भीड़ से दुखी हो तो जाओ इन 10 जगहों पर, यहां सुकून भी है और नज़ारे भी

आप छुट्टियां मनाने कहां जाना चाहेंगे? फ़्रेंड्स के हर ग्रुप का प्लैन होता है गोवा. प्लैन कैंसल ज़्यादा होता है और एक्ज़ीक्यूट कम.

गोवा के बाद आता है कसौल और उत्तर-पूर्वी भारत. लेह-लद्दाख भी तो होता है लिस्ट में. परेशानी ये है कि ज़्यादातर हॉलीडे डेस्टिनेशन्स में भीड़ अधिक होती है. अगर आप ट्रैवलर हैं, फ़़ोटोज़ खींचने से ज़्यादा नज़ारों को आंखों में क़ैद करने में विश्वास करते हैं, तो आपको कई हॉलीडे डेस्टिनेशन्स में उतनी मस्ती नहीं कर सकोगे.

अगर आप भीड़ से दूर, शांति में ज़िन्दगी के कुछ दिन बिताना चाहते हैं तो गोवा, कसौल, शिमला, मनाली का प्लैन ठंडे बस्ते में डाल दीजिये. नज़ारों के ख़जाना है हमारा देश और यहां अब भी बहुत कुछ है जहां ज़्यादा इंसान जाना पसंद नहीं करते. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ये ख़ूबसूरती में कहीं से भी दूसरी जगहों से कम हैं.

आज हम आपको बतायेंगे 10 ऐसी जगहों के बारे में, जहां है असीम ख़ूबसूरती, कुछ नहीं है तो वो है भीड़:

1. Haldwani

Source- Tripoto

औली, नैनीताल, चोपता की ख़ूबसूरती से परे है Haldwani की ख़ूबसरती. पहाड़ों और जंगल से घिरा एक साफ़-सुथरा और ख़ुशनुमा शहरा. Haldwani के आस-पास Trekking के कई स्पॉट्स हैं. यहां से हिमालय का भी गज़ब दृश्य दिखता है. काठगोदाम से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है.

2. Pathimoonnu Kannara Bridge

Source- Then malaeco tourism

केरल के कोल्लम ज़िले में है 13 किमी लंबा Pathimoonnu Kannara Palam ब्रिज. ये देश के सबसे पुराने पुलों में से एक है. पत्थरों, लाइमस्टोन और गुड़ से लगभग एक सदी पहले बनाया गया था इस पुल को. ये फ़ैक्ट ही काफ़ी है इसे जाकर देखने के लिए.

3. Chettinad Palace

Source- Viva Holidays

राजस्थान के किलों और राजमहलों को अगर देख लिया है, तो अब बारी है Chettinad राजमहल देखने की. इतिहास, संस्कृति और शिल्पकला का उत्तम उदाहरण है ये महल. तमिलनाडु के Pudukottai ज़िले में है ये महल.

4. Laitmawsiang

Source- Wikimedia

मेघालय की ख़ूबसूरती का एक अंश यहां भी है. Khatarshnog में है ये दिव्य स्थान. दुनिया के ग़म और नौकरी का दर्द भूलना है तो यहां जायें.

5. Adalaj

Source- Aoim
Source- Twitter

गुजरात में है Adalaj वाव. उम्दा कारीगरी का नमूना है Adalaj. तस्वीरें देखकर कोई भी ट्रैवलर यहां जाने से ख़ुद को रोक न पायेगा. गांधीनगर से यहां आसानी से पहुंचा जाता है.

6. Chalakudy

Source- Tripoto

केरल के मुन्नार की ख़ूबसूरती के बारे में तो लगभग हर ट्रैवल-फ़्रीक ने सुना होगा. लेकिन Chalakudy ख़ास है. इस जगह के चारों तरफ़ सिर्फ़ प्रकृति की ख़ूबूसरती है. एक तरफ़ हिल स्टेशन तो दूसरी तरफ़ Wildlife. एक तरफ़ Mala नदी, तो दूसरी तरफ़ Azhicode Munakkal Beach. बोले तो एक ट्रिप में कई ट्रिप की मस्ती.

कोच्चि से 47 किमी और थ्रीस्सूर से 30 किमी की दूरी पर है Chalakudy.

7. Maithon

Source- Blogspot
Source- Wikimedia

झारखंड में है Maithon. ट्रैवल और Explore करने में अगर आपका Passion है, तो Travel List में इस जगह को जोड़ लें. धनबाद से यहां आराम से पहुंच सकते हैं.

8. Jhatingri

Source- Tripoto

हिमाचल प्रदेश के Ghatasni से 5 किमी दूर और Barot जाने के रास्ते में है Jhatingri. ख़ुद के साथ कुछ वक़्त बिताने चाहते हैं, तो ये बेस्ट जगह है.

9. Doodhpathri

Source- Pins Daddy

श्रीनगर से 42 किमी की दूरी पर है ये जगह. Doodhpathri यानि दूध की घाटी. जैसे फ़िल्मों में हरी-हरी घास पर लोटते दिखाते हैं न, अगर ऐसी कोई तमन्ना है तो आप यहां ज़रूर जायें. ठंडी-ठंडी हवा और चारों तरफ़ हरियाली. हिमालय के पीर पांजाल रेंज में है ये घाटी. सर्दियों में यहां पहुंचना नामुमकिन है, क्योंकि पूरी जगह बर्फ़ की चादर ओढ़ लेती है. श्रीनगर हवाई-अड्डे से बस या कार द्वारा 3-4 घंटे में यहां पहुंचा जा सकता है.

10. Tada Falls

Source- Trekkerpedia

तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के बोर्डर पर है Tada Falls. इसे Ubbalamdugu Falls के नाम से भी जाना जाता है. Hiking, Picnic, Trekking के लिए ये बेस्ट डेस्टिनेशन है. चेन्नई से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है.

तो अब जल्दी से छुट्टी लो और निकल पड़ो बेतकल्लुफ़ी के कुछ दिन बिताने के लिए.

Source- Tripoto

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: