लाख समझा लो, पर हम भारतीय ये 13 चीज़ें करना कभी बंद नहीं करेंगे, क्या करें आदत से मजबूर जो हैं

हम इंडियन्स के अंदर एक ख़ास आदत होती है, वो ये कि हम वो काम नहीं करते जो हमसे करने के लिए कहा जाता है, बल्कि हम वो काम करना पसंद करते जिसे करने के लिए हमें मना किया जाता है.

कंफ्यूज़ हो गए क्या? तो चलिए आपको इसे थोड़ा सरल शब्दों में समझा देते हैं. दरसअल, हम भारतीयों को क़ानूनी और गै़रक़ानूनी चीज़ों के बारे में अच्छे से पता होता है, लेकिन फिर भी हम जानबूझ कर वही काम करते हैं जो गै़रक़ानूनी होते हैं. इतना ही नहीं, कई बार लोग नज़रों के सामने ग़लत काम होता देख, दूसरों को मना करने के बजाए वहां से चुपचाप निकलना बेहतर समझते हैं.

इंडियन्स के इन 13 ग़लत कामों पर एक नज़र आप भी डाल लीजिए:

1. बच्चों को पीटना

Source : scroll

बच्चों को शारीरिक तौर पर प्रताड़ित करना अपराध की श्रेणी में आता है, लेकिन फिर भी स्कूलों और घरों में बच्चों की ग़लती पर उनकी पिटाई कर उन्हें दंडित किया जाता है.

2. लाइन तोड़ कर आगे बढ़ना

Source : apnlive

हम भारतीयों में संयम की थोड़ी कमी होती है. यही वजह है कि किसी भी काम के लिए वो लाइन नहीं लगाना चाहते और घंटों से लाइन में खड़े लोगों के साथ धक्का-मुक्की कर आगे बढ़ जाते हैं.

3. अवैध अधिग्रहण

Source : patrika

शहर कोई भी हो, लेकिन वहां आपको एक चीज़ कॉमन मिलेगी वो है सड़क किनारे लगी दुकानें. अब जो सड़कें लोगों के चलने-फिरने और गाड़ियों की आवा-जाही के लिए बनाई गई हैं, भला वहां पर सामान क्यों बेचना?

4. सड़क पर पेशाब करना

Source : youtube

भारतीय सड़कों पर ये नज़ारा बेहद आम बात है. आश्चर्य तो तब होता है जब दूसरों को समझाने के बजाए, बड़ी-बड़ी गाड़ियों से घूमने वाले पढ़े-लिखे लोग भी सड़क पर खड़े होकर कहीं भी पेशाब करने लग जाते हैं.

5. घूस देकर काम कराना

Source : ipleaders

गरीबों की मदद के लिए पैसा हो या न हों, लेकिन लोगों के पास किसी काम को ख़ासतौर पर सरकारी काम को जल्दी कराने के एवज में घूस देने के लिए काफ़ी पैसा होता है.

6. सड़क या सार्वजनिक स्थलों पर थूकना

Source : patrika

अकसर आपने देखा होगा कि किसी सार्वजनिक स्थल पर जहां लिखा होता है ‘यहां थूकना मना है’ वहीं पर सबसे ज़्यादा मसाला थूका हुआ मिलता है. पता नहीं लोगों को पान-मसाला थूकने में और गन्दगी फैलाने में क्या मज़ा आता है?

7. ऐतिहासिक जगहों पर गंदगी करना

Source : hindustantimes

जिस दिन हम सरकारी चीज़ों को अपना सामान समझने लग जाएंगे, उस दिन ही भारत की ऐतिहासिक इमारतों पर कुछ भी ऊंट-पटांग लिख कर उन्हें गंदा करना छोड़ देंगे.

8. बिना हक़ीक़त जानें अंधविश्वास फ़ैलाना

Source : marketingland

वैसे हम भारतीयों के पास बहुत दिमाग़ बहुत होता है, लेकिन जैसे ही सोशल मीडिया पर कोई भी चीज़ वायरल होती है बिना सच्चाई पता लगाए उसे शेयर करने लग जाते हैं.

9. सिग्नल तोड़ कर निकल जाना

Source : India Tv

हमें पता है कि सिग्नल तोड़ कर भगना क़ानूनन जुर्म है, लेकिन फिर भी अकसर लोग अपनी जान की परवाह किये बिना, सिग्नल तोड़ आगे निकल जाते हैं.

10. शादी पर दहेज मांगना

Source : todaynewsplus

भारतीय क़ानून के अंतर्गत लड़की वालों से दहेज मांगने पर कड़ी सज़ा का प्रावधान है, लेकिन लड़के वाले मुंह खोल कर मांगते हैं और लड़की वाले इज़्ज़त बचाने के लिए चुपचाप दे भी देते हैं.

11. लड़कियों को उनके कपड़ों से जज करना

Source : indialivetoday

हांलाकि, लड़की चाहे कितनी सभ्य और संस्कारी क्यों न हो, लेकिन भारतीय जनता उनका पहनावा देख बता देगी कि उनका कैरेक्टर कैसा है.

12. पब्लिक प्लेस पर सिगरेट पीना

Source : newstracklive

यूं तो पब्लिक प्लेस पर सिगरेट पीना मना है, लेकिन मानता कौन है भाई!

13. मैट्रो में कूड़ा फ़ैलाना

Source : Jansatta

ये अनाउंसमेंट मैट्रो के अंदर सब सुनते हैं, लेकिन बस फ़ॉलो नहीं करते.

हम तो यही कहेंगे कि ये अपना देश है, हम जो भी करेंगे अपने देश के लिए करेंगे. अगर हम और आप ही ग़लत काम को बढ़ावा देंगे, तो आने वाली पीढ़ी को सीख क्या देंगे. सवाल बड़ा है सोचिएगा ज़रूर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: