हमारे यहां लोग सो कर उठ नहीं पाते और अमेरिका में लोग नैप स्टोर में एक झपकी के लिए पैसे दे रहे हैं

नींद एक नैसर्गिक प्रकिया है, मगर दुनिया भर से जो ख़बरें आ रही हैं, उससे ऐसा प्रतीत होता है कि अब ये एक ग्लोबल समस्या बन गई है. आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर के तकरीबन 87 प्रतिशत लोग नींद न आने की समस्या से परेशान हैं. अमेरिका में इससे निपटने का एक अनोखा तरीका इजाद किया गया है. नींद लेने के लिए यहां एक स्टोर खुला है, जिसका नाम कैस्पर है. यहां लोग हज़ारों रुपये ख़र्च कर चैन की नींद सोने आ रहे हैं.

Source: livemint

जो रात को चैन की नींद सोते हैं, उन्हें ये बात थोड़ी अटपटी लग सकती है, लेकिन ये सच है. अमेरिका के सबसे बिज़ी शहर न्यूयॉर्क में ऐसे नैप स्टोर(झपकी केंद्र) खुल गए हैं. कैस्पर नाम के इन स्टोर्स में लोग 25 डॉलर यानि के 2000 रुपये ख़र्च कर 45 मिनट की झपकी लेने आते हैं.

Source: Racked

न्यूयॉर्क में तकरीबन 45 फ़ीसदी लोग नींद न आने की समस्या से पीड़ित हैं. शायद यही वजह है कि इन नैप स्टोर्स में लोग चैन की नींद सोने आ रहे हैं. कैस्पर के सह-संस्थापक नील पारिख हैं.

Source: blog.casper

उन्होंने इसके बारे में बात करते हुए कहा, ‘हम एक ऐसी जगह बनाना चाहते थे, जहां लोग सुस्ता सकें. अगर कोई लाल आंखें लेकर आ रहा है, तो निश्चित रूप से वो थका हुआ है.

अगर आप चाहें, तो रात में पार्टी के लिए निकलने से पहले यहां थोड़ी देर आराम कर लें. हमारा ये एक्सपेरिमेंट कामयाब भी रहा. पैसे वाले यहां आते हैं और एक झपकी लेकर अपनी तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर करते हैं.’

Source: infomaza

स्वस्थ जीवन के लिए अच्छी नींद बेहद ज़रूरी है, मगर इसका सबसे आसान तरीका है शारीरिक थकान. आजकल की इस आरामदायक ज़िंदगी में लोग शारीरिक मेहनत कम करते हैं, इसलिए उन्हें अच्छी और गहरी नींद नहीं आती. एक्सपर्ट्स का भी यही कहना है. मगर लोग हैं कि उनकी ओर ध्यान ही नहीं देते.

Source: Wral

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: